रविवार, 24 जुलाई 2016

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन का प्रथम सेवा Digilocker


भारत सरकार ने पिछले साल ही डिजिटल इंडिया मिशन की स्थापना की थी । जिसके द्वारा सरकार देश में डिजिटल क्रांति लानी चाहती है। और आम लोगो तक  Government और Non-Government की सभी  सेवाएं एवं योजनाएं online मुहैया करानी चाहती है। सरकार ने सबसे पहले इस मिशन में Digilocker को launch किया। जिसमे भारत के सभी नागरिक अपना सरकारी Document Online store सकते है। ऐसे आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या बड़ा फायदा होगा।  परंतु इससे बहुत बड़ी फायदा होगा। आप जरा सोच कर देखे आपके पास कितने सरकारी Document है । Voter id कार्ड , आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , Educational Certificate, pan कार्ड , कई पहचान पत्र , से लेकर  दर्जनों दूसरे भी Document  होंगे। जिसे संभाल कर रखना आसान नहीं है। इसके अलावा जब भी आप किसी सरकारी सेवा के लिये आवेदन करने जाते है तो आपको सभी Document लेकर जाना होता है। पर यदि आपका Document Digilocker में online store है तो आपको कुछ भी लेकर जाने की आवश्यकता नहीं होगा केवल आपको उस सेवा का Form Fill up करना होगा। जैसे की यदि आपको Passport बनवाना है तो आपको सिर्फ ऑनलाइन form जमा करना होगा। इसके बाद passport कार्यालय अपने आप आपके आधार कार्ड के जरिए Document access करने की अनुमति मांगेगा और वहां से Verification कर लेगा। और आपको कोई भी Document लेकर जाने की आवश्यक नहीं होगी। इसी प्रकार किसी भी सरकारी सेवा का आवेदन कर सकते है। अब तो आप समझ ही गये होंगे कितना कितना अच्छा  है Digilocker Service.
Digilocker में कैसे Ragistration करे
Digilocker.gov.in website खोलेऔर और Sing Up पर click करे। 
●अब अपना मोबाइल नंबर दे कर verify करें। 
फिर आप User Name और password सेट कर Sing Up करे ।याद रहे आपके password में special Symbol(@ #$&%), Number ,Smaller और Greater letter अवश्य हो। जैसे की 786789#@Htc.
●यहाँ आप अपना आधार नंबर देकर आधार verify करले।आधार verify आप दो तरह से कर सकते है अपना finger Print से और आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से. आधार verify होने के बाद कुछ समय अंतराल में आपका 
Digilocker Successful sing up हो जायेगा ।

Share:

★हमें Twitter पे Follow करे★

★हमें facebook पे Like करे और free Update प्राप्त करे★