रविवार, 4 जून 2023

ओडिशा रेल हादसे: यहां जानें कैसे तीन ट्रेनों की टक्कर में लगी, पटरी पर हुआ खूनी संघर्ष

 एक दुखद सघन घटना में व्यक्तिगत और साम्प्रदायिक नुकसान के साथ, ओडिशा रेल हादसे में तीन ट्रेनों के आपस में टक्कर होने से एक बहुत ही खौफनाक परिदृश्य प्रकट हुआ है। यह हादसा चंद्रभागा रेलवे स्थानक, करखड़ा-बहमनीमाया सेक्शन के पास, ओडिशा के अंतर्गत हुआ है। इस अपघात में तीन ट्रेनें - मुंबई-भुवनेश्वर सभ्यता एक्सप्रेस, हावड़ा-भुवनेश्वर विशेष रेलगाड़ी और रायगढ़-भुवनेश्वर गाड़ी ने एक दूसरे के साथ टक्कर लगाई, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेनों की पटरी पर खून का अत्यंत बर्बादी दृश्य देखने को मिला।



हादसे के समय रेल मंत्री श्री अधीर रंजन चौधरी ने तुरंत यह जानकारी दी कि हादसे में किसी यात्री की मौत नहीं हुई है, लेकिन कई लोग घायल हो गए हैं और उन्हें तत्परता से अस्पताल ले जाया जा रहा है। उन्होंने इस घटना की जांच के लिए तत्परता से केंद्रीय रेलवे संगठन (CRS) की टीम को निर्देशित किया है और रेलवे ने इसकी निष्पक्ष जांच करने की भी घोषणा की है।

हादसे की जानकारी अपनी अस्पष्टता के चलते अभी तक पूरी तरह से प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन इसके पीछे के कारणों की जांच की जा रही है। यह एक गंभीर रेल हादसा है, जिसने ओडिशा रेलवे के साथी और रेल उपयोगकर्ताओं को आहत किया है।

ओडिशा प्रशासन और रेलवे अधिकारियों ने इस घटना के बाद तत्परता से कड़ी कार्रवाई की है और पीड़ितों के लिए आपातकालीन सहायता के व्यवस्थापन का भी ध्यान रखा गया है। रेलवे ने मरीजों के लिए अस्पताल में बेड, डॉक्टर, और अन्य आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की हैं और उन्हें उचित देखभाल दी जा रही है।

अपघात में घायल हुए यात्रीगण की संख्या के बारे में अभी तक निश्चित जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन बीमा और मुआवजा के आधार पर प्रशासन और रेलवे संगठन द्वारा उचित राशि दी जाएगी।

ओडिशा रेल हादसे की जांच की प्रक्रिया अभी जारी है और सख्ती से निष्पक्षता और जवाबदेही के साथ इस मामले की जांच की जाएगी। रेलवे ने अपघात के पीछे के कारणों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय परिषद का गठन किया है, जो उसे गहनतापूर्वक जांचेगी और उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी।

इस हादसे के पश्चात ओडिशा रेलवे के प्रमुख ने एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने इस दुखद घटना के लिए दुख व्यक्त किया है और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। वह उन्हें सभी समर्थन और सहायता का वादा करते हैं और सुरक्षा नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करने की महत्वपूर्णता पर बल देते हैं।

ओडिशा रेल हादसे में हुई इस अपूर्व घटना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, हादसे के बारे में सम्बंधित अधिकारिक स्रोतों का संपर्क करना सुझावित किया जाता है।

User

Share:

★हमें Twitter पे Follow करे★

★हमें facebook पे Like करे और free Update प्राप्त करे★